DPT Course Kya Hai Details In Hindi – DPT कोर्स क्या है?

नमस्कार दोस्तों DPT Course kya hai – आज की इस पोस्ट में हम डीपीटी कोर्स के बारे में बताएंगे। जो लोग मेडिकल के फील्ड में Career बनाना चाहते हैं, उनके लिए ये कोर्स बहुत ही बेहतरीन कोर्स हैं। दोस्तों अगर आप फिजियोथेरेपी बनने की सोच रहे हैं तो आपने DPT कोर्स के बारें में जरुर सुना होगा अगर आपका भी सपना DPT करने का है तो निश्चित ही ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। यंहा पर DPT Course Details in Hindi इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

आज की भाग-दौड़ भरी तनावपूर्ण जिंदगी में हमारे शरीर की मांशपेशियां में खिंचाव, दर्द आम बात है, इस सबके उपचार के साथ डॉक्टर हमें फिजियोथैरेपी की सलाह देकर फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के पास भेजता है। फिजियोथेरेपी कोर्स के अंतर्गत आपको एक्सर्साइज, मसाज या इलेक्ट्रोथेरेपी के द्वारा इलाज किया जाता है जिससे डिजीज को रोका जाता है। आज कल लोग कई तरीके की बीमारीओं से ग्रस्त है,

और जिनका इलाज फिजियोथैरेपी द्वारा किया जाता है जैसे- हड्डियों, मांसपेशियों में दर्द, जकड़न आदि। अगर आप भी आपने करियर फिजियोथेरेपी मे बनना चाहते है तो आप डिग्री और डिप्लोमा दोनों तरह के कोर्स कर सकते हैं इसी के साथ अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं या पीएचडी करना चाहते हैं तो भी कर सकते है।

DPT Full Form in Hindi

डीपीटी की फुल फॉर्म या डीपीटी का पूरा नाम डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी (Diploma in Physiotherapy) होता है। इसको हिंदी में भौतिक चिकिसा में डिप्लोमा कहा जाता है। बहुत से लोगों को इसका हिंदी मीनिंग नही पता था।

DPT Course Kya Hai

जैसा कि मैं आपको बता ही चुका हूं कि डीपीटी का मतलब Diploma in Physiotherapy होता है। जिसको हिंदी में भौतिक चिकिसा कहते हैं। इसको भौतिक चिकिसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें दवाओं के रोगों का इलाज न करके एक्सरसाइज व फिजिकल थेरेपी की मदद से इलाज किया जाता है।

आपने देखा ही होगा अगर किसी के पैर में दर्द होता है तो जब आप किसी भी फिजियोथेरेपिस्ट के पास में इलाज के लिए जाते हैं तो वह तमामं तरह की फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज आपसे करवाता है। यंहा तक कि एक्सरसाइज वाली मशीनों का भी इस्तेमाल करता है और आपके पैर के दर्द को ठीक किया जाता है।

डीपीटी भौतिक चिकिसा में एक डिप्लोमा कोर्स होता है। इसकी अवधि 2 साल होती है। DPT Course को करने के बाद में आप हॉस्पिटल या नृसिंग होम या ट्रामा सेंटर्स में जॉब कर सकते हैं। आप चाहें तो खुद का भी फिजियोथेरेपी सेंटर खोल सकते हैं और लोगों को फिजियो से संबंधित सेवाएं मुहैया करवा सकते हैं। इसमे आपको दूसरों की सेवा करने का मौका तो मिलता ही है और साथ मे ही आपको अच्छी- खासी इनकम भी होती है।

DPT Course kaise kare

बहुत से स्टूडेंट्स को नही पता होता है कि DPT Course को कैसे करें? इसके लिए हम आपको बता दें कि इस कोर्स में जो भी कैंडिडेट एडमिशन लेना चाहते हैं, वे साइंस स्ट्रीम से 12th पास हों। इसके बाद में DPT कोर्स किया जा सकता है।

वैसे तो बहुत से कॉलेज और Medical कॉलेज इस कोर्स को करवा रहें हैं। लेकिन आपको ऐसे कॉलेज से ही इस कोर्स को करना चाहिए। जंहा पर आपको सही सीखने को मिले। सही सीखने का मतलब ये है कि वंहा पर प्रॉपर प्रैक्टिकल की सुविधाएं होनी चाहिए। चूंकि यह मेडिकल फील्ड है। इसलिए यंहा पर किताबी ज्ञान काम नही आएगा। यंहा पर आपका नॉलेज ही काम आएगा। अगर सिर्फ डिग्री लेकर जॉब ढूंढेंगे तो कंही भी जॉब नही मिलने वाली। इसलिए DPT करते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि अच्छे कॉलेज से ही इसको करें।

DPT Course ki Duration (डीपीटी कितने साल का होता है)

यह मेडिकल के फील्ड का डिप्लोमा कोर्स है। इसलिए इसकी ड्यूरेशन 2 साल होती है। जो लोग लंबी अवधि का मेडिकल कोर्स करने में सक्षम नही है या फिर जल्दी ही Job करना चाहते हैं तो वे लोग DPT कोर्स करके मात्र 2 साल में ही अच्छी जॉब पा सकते हैं।

यह भी देखें –

  • PGDCA Course क्या है पीजीडीसीए योग्यता, कोर्स की जानकरी हिंदी में – Click Here
  • BMS Course Kya Hai | BMS Course Details In Hindi – Click Here

DPT Course ke liye Qualification Hindi Me

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम से 12th पास होना चाहिए। फिलहाल अगर फिजीकस, केमेस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से अगर आप 12वीं किये हैं तो ये ज्यादा अच्छा है।

DPT Course Fees

  • इसकी फीस हर कॉलेज मे अलग – अलग होती है इसका कोई निश्चित मापदंड नही है
  • हर कॉलेज अपने द्वारा दिये गये Facility और सुविधा आदि के आधार पर फीस का निर्धारण करते है
  • फिर भी औसत इसकी वार्षिक फीस 10 हजार से लेकर 3 लाख के अन्दर ही होता है
  • सरकारी कॉलेजो मे प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले बहुत ही कम फीस होता है 
  • इसलिए आप कोशिश करे कि आपको सरकारी कॉलेज मे एडमिशन मिले ।

DPT Course में क्या पढ़ाया जाता है

डीपीटी कोर्स मे शारीरिक रूप से असक्षम जैसे – पैरालाइसिस , घुटनो मे दर्द या अन्य कही हडियो मे दर्द और इंजुरी से सम्बंधिक इलाज करने की जानकारी दी जाती है । और इस कोर्स में रिहैबिलिटेशन की भिन्न – भिन्न टेक्निक्स की भी जानकारी दी जाती है

जिससे मरीज पहले के ही तरह नार्मल जीवन जी सके ।

जो लोग किसी दुर्घटना आदि मे घायल हो जाते है या किसी तरह की इंजुरी हो जाती है उनका इलाज फिजियोथेरेपिस्ट ही करते है

DPT Course Syllabus

DPT kya hai यह जानने से ज्यादा जरूरी है कि आप जाने कि डीपीटी कोर्स में निम्न सलेब्स है

  1. एनाटोमी
  2. पैथालोजी
  3. एक्सरसाइज थेरेपी
  4. साइकोलॉजी
  5. बायोकेनिक्स
  6. माइक्रो बायोलॉजी
  7. फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन
  8. फिजियोलॉजी
  9. सोशियोलॉजी
  10. फस्ट एड और नर्सिंग
  11. फार्माकोलॉजी
  12. स्पोर्ट्स साइंस एंड मेडिसीन
  13. फिजियोथेरेपी इन जनरल मेडिसिन एंड सर्जरी

DPT Career Scope

वर्तमान समय मे पैरामेडिकल कोर्सेज की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है जिसमे से डीपीटी एक मुख्य कोर्स है और यही कारण है कि फिजिथेरेपी के क्षेत्र मे करियर की संभावनाए है

वर्तमान समय मे विभिन्न प्रकार के बीमारियों के लिए फिजियोथेरेपी का प्रयोग होने लगा है जिससे इसका स्कोप भी काफी तेजी से बढ़ा है ।

फिजियोथेरेपी की खास बात यह है कि इसकी कोई भी साइड इफेक्ट नही है इसी कारण इसे लोग अपना रहे है जिससे फिजियोथेरेपिस्ट के मांग मे वृद्धि हो रही है

डीपीटी करने के पश्चात् जॉब करने के लिए कॉफी अच्छे विकल्प भी उपलब्ध हो जाते है यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी हास्पिटल , क्लिनिक , ट्रामा सेंटर या फिटनेस सेंटर मे जॉब कर सकते है।

इन सबके अलावा यदि आप जॉब नही करना चाहते तो आप अपना फिजियों क्लिनिक या फिटनेस सेंटर खोल सकते है

DPT Course Karne Ke Baad Job Kaise Milegi

जब आप डीपीटी कोर्स कर लेते हैं, तो इसके बाद में आप 6 महीने किसी भी हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपि के फील्ड में इंटर्नशिप करनी होती है। जंहा पर आप इस फील्ड का बास्तविक और प्रैक्टिकल नॉलेज प्राप्त करते हैं। जिससे कि Course करने के बाद में आप परफेक्ट तरह से रोगियों का इलाज कर सकें। इस तरह फिजियोथेरेपी के फील्ड में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले कोर्स करना होगा। कोर्स के बाद इंटर्नशिप करें। जब इंटर्नशिप पूरी हो जाती है तब इसके बाद आप विभिन्न हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं।

DPT Course Me Admission Kaise Milta Hai

डीपीटी कोर्स में एडमिशन दो तरह से लिया जा सकता है। पहला तो ये है कि इसमे आप डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भी इस कोर्स में एडमिशन मिलता है।

फिलहाल अगर आपको अच्छे College से DPT course करना है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ेगा। साधारण तरह के कॉलेज से आप डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन गवर्नमेंट College में डायरेक्ट प्रवेश नही मिल सकता है।

DPT College in India

उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस सैफई

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

मुंबई यूनिवर्सिटी

महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

जामिया हमदर्द

ओस्मानिया मेडिकल कॉलेज

क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज चेन्नई

गुरुनानकदेव यूनिवर्सिटी अमृतसर

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एजकेशन एंड रिसर्च पटना

रीजनल कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल हेल्थ साइंस गोहाटी

नीलरतन सिरकार मेडिकल कॉलेज पटना

फिजियोथैरेपी कोर्स

अगर आप फिजियोथैरेपी से जुड़े तथ्यों से अवगत हो चुके हो। फिजियोथैरेपी में करियर बनाने हेतु छात्र को 12वीं में विज्ञान (PCB) विषय का पढ़ना आवश्यक है। और आप फिजियोथैरेपी कोर्स करके इस दिशा में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके पास फिजियोथैरेपी में प्रवेश पाने के निम्नलिखित रास्ते है आप चाहे तो इन कोर्स को कर फिजियोथैरेपी में अपना करियर बना सकते है।

  • बैचलर इन फिजियोथैरेपी (BPT)
  • मास्टर इन फिजियोथेरेपी (MPT)
  • डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी (DPT)

FAQ:

प्रश्न: फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा कोर्स की अवधि क्या है?

उत्तर: फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा दो वर्ष का होता है जिसे आगे चार सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है।

प्रश्न: भारतीय कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए औसत शुल्क क्या है?

उत्तर: इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए औसत वार्षिक शुल्क INR 30k से INR 3 लाख तक है, जो उस कॉलेज / विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है जिसमें कोई प्रवेश चाहता है।

प्रश्न: डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: कुछ कॉलेज अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करके योग्यता के आधार पर छात्रों को प्रवेश देते हैं या कुछ कॉलेज अपने स्कूल के प्रदर्शन से छात्रों को स्वीकार करते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी विशेष कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए कॉलेज की वेबसाइट देखें।

FINAL ANALYSIS

उम्मीद है कि DPT Course kya hai ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने DPT Course से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। फिर भी अगर आपके DPT कोर्स को लेकर कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment