Types of Screw Nut Fasteners Bolt And Washer With Pictures

Types of Screw Nut Fasteners Bolt And Washer With Pictures Introduction, Types, Uses

Screw, Nut, Fasteners, Bolt And Washer Information In Hindi

www.Jobcutter.com

स्क्रू क्या हैं ? स्क्रू के प्रकार What is a Screw? Types of Screw Screw Information In Hindi

  • Introduction
  • Types
  • Features
  • Uses

स्क्रू एक टेम्परेरी Fastening Device हैं इस प्रकार के स्क्रू में एक ओर हैड बना होता है और दूसरे सिरे पर चूड़ियां बनी होती हैं स्क्रू का प्रयोग दो पार्ट्स को जोड़ने मे किया जाता हैं स्क्रू को कसने के लिए कसे जाने वाले पार्ट्स मे ही Internal Threads बनाई जाती हैं जिसमें स्क्रू कसा जाता हैं स्क्रू को कसने के लिए स्क्रू ड्राइवर का प्रयोग होता हैं इसके लिए स्क्रू के हेड मे स्लॉट बना होता हैं जिसमें स्क्रू ड्राइवर की ब्लेड को फँसाते हैं.

Screw Ka Material

माइल्ड स्टील, एल्युमीनियम, एलाय स्टील, ब्रास, कार्बन स्टील, कॉपर

Types Of Screw

स्क्रू दो प्रकार के होते हैं

  • Wood Screw
  • Machine Screw

Wood Screw – यह लकड़ी के कार्य मे प्रयोग किये जाते हैं स्क्रू के सिरे नुकले ताकि लकड़ी के भागो को जोड़ा जा सके

Fasteners

Machine Screw – यह धातु के कार्य मे प्रयोग किया जाता हैं यह ज्यादातर मशीनी कार्यों मे प्रयोग होते हैं मशीन के भागो को आपस मे जोड़ा जा सके

Fasteners

स्क्रू के Head के आधार पर स्क्रू के प्रकार

Round Head Screw

Flat Head Screw

Hexagonal Head Screw

Oval Head Screw

Pan Head Screw

Socket Head Screw / Allen Screw

स्क्रू के Shank पर Thread के अनुसार

Standard Screw – इसके Shank की पूरी लम्बाई पर Thread होती हैं

Cap Screw – Head के नीचे के कुछ भाग पर Thread नहीं होती हैं

Shoulder Screw – Head के नीचे के कुछ भाग पर Thread नहीं होती एवं इस भाग का व्यास Thread वाले भाग के व्यास से अधिक होता हैं.

Grub Screw / Safety Screw – इस स्क्रू मे Head नहीं होता इस स्क्रू मे शंक मे ही स्लॉट बना होता हैं जिसमें स्क्रू ड्राइवर की ब्लेड फिट होती हैं.

Self Tapping Screw – Parts मे कसते समय ये खुद होल मे थ्रेडस बनाते हैं ये स्क्रू पार्ट्स मे बिल्कुल फिट होते हैं जिसमें पार्ट्स मे Vibration नहीं होता हैं.

Thumb Screw – इस स्क्रू मे हेड पर Knurling होती हैं इसे हाथ से ही खोला व कसा जाता है इसका प्रयोग वहाँ होता हैं जहाँ स्क्रू को बार बार खोलना व कसना हो.

नट क्या हैं ? नट के प्रकार What Is a Nut ? Types of Nut Nut Information In Hindi

  • Types
  • Features
  • Uses

Nut – इसका प्रयोग बोल्ट / Stud को कसने मे होता हैं नट के आंतरिक भाग मे थ्रेडस बनी होती हैं नट की थ्रेडस हमेशा बोल्ट / Stud की थ्रेडस से मैच करती हैं नट माइल्ड स्टील के बने होते हैं ।

Types of Nut

Hexagonal Nut – इस नट का आकार Hexagonal होता हैं इसमें 6 Faces होते हैं ये सबसे अधिक प्रयोग मे लाया जाता हैं इसकी ऊपरी Edge भी 30 डिग्री पर Chamfer होती हैं नट को कसने व खोलने के लिए कम Clearance की आवश्यकता होती हैं क्योंकि Hexagonal Shape के कारण Spanner को केवल 60 डिग्री पर घुमाना पड़ता हैं.

Fasteners

Square Nut – इस नट का आकार स्क्वायर / वर्गाकार होता हैं इसमें 4 Faces होते हैं इस नट पर Spanner की पकड़ मजबूत होती हैं इस नट को कसने व खोलने के लिए अधिक Clearance की आवश्यकता होती हैं क्योंकि Square Shape के कारण Spqnner को 90 डिग्री पर घुमाना पड़ता हैं.

Cap Nut – इस नट मे हेड के ऊपर कैप लगी होती हैं कैप से नट ढका रहता हैं जिससे बोल्ट पानी आदि से सुरछित रहता हैं इससे नट व बोल्ट मे जंग नहीं लगती ।

Fasteners

Dome Nut – इस नट का हेड गुम्बद (Dome) के आकार का होता हैं

Flanged Nut – इस नट मे कॉलर बना होता हैं जो वॉशर का कार्य करता हैं

Fasteners

Capstan Nut – यह नट गोल होता हैं इसकी बाहरी Face यानी परिधि पर होल बने होते है इन होल्स मे ही C-Spanner या हुक स्पेनर को फसा कर नट को खोला व कसा जाता हैं ।

Ring Nut – यह नट भी गोल होता हैं इसकी बाहरी परिधि पर स्लॉट बने होते हैं इन स्लॉट मे ही C-Spanner या हुक स्पेनर को फसा कर नट को खोला व कसा जाता हैं ।

Knurled Nut – इसकी बाहरी सतह पर kurling होती हैं इसे हाथ से ही सरलता से खोला व कसा जा सकता हैं इसका प्रयोग वहाँ होता हैं जहाँ नट को बार बार खोलना व कसना होता हैं.

Thumb Nut – इसकी भी बाहरी सतह पर Kurling होती हैं इस नट मे कॉलर बना होता हैं.

Wing Nut / Fly Nut – इसकी परिधि पर दो विंग्स / पखुड़िया / पंख बने होते हैं इस विंग के द्वारा नट को हाथ से कसा व खोला जा सकता हैं.

Fasteners

फास्टेनर्स क्या हैं? फास्टेनर्स के प्रकार What is a Fasteners? Types Of Fasteners Information In Hindi

Fasteners क्या होते हैं

Fasteners कितने प्रकार के होते हैं

किन्ही दो पार्ट्स को जोड़ने के लिए Fasteners का प्रयोग किया जाता हैं नट, बोल्ट, स्टड, स्क्रू, कोटर, पिन, रिवेट आदि Fasteners हैं

किन्ही दो पार्ट्स को आपस मे जोड़ने की Method को Fastening कहते हैं

Fastening तीन प्रकार के होते हैं

  • Temperery अस्थाई Fastening
  • Semi Permanent अर्द्ध स्थाई Fastening
  • Permanent स्थाई Fastening

Temperery Fastening – किन्ही दो पार्ट्स को आपस मे अस्थाई रूप से जोड़ना आवश्यकता होने पर पार्ट्स को अलग किया जा सके जैसे Nut, Bolt, Stud, Screw, Cotter, Pin, आदि टेम्परेरी फास्टेनिंग को अलग करने पर पार्ट्स एवं Fastener दोनों खराब नहीं होते हैं.

Semi Permanent Fastening – पार्ट्स स्थाई रूप से जुड़े होते हैं परन्तु इन्हे अलग किया जा सकता हैं जैसे Rivet, Soldering आदि Semi Permanent Fastening को अलग करने पर पार्ट्स सुरछित रहते हैं परन्तु Fastening खराब हो सकती हैं.

Permanent Fastening – पार्ट्स स्थाई रूप से जुड़े होते हैं एवं इन्हे अलग नहीं किया जा सकता हैं जैसे वेल्डिंग पार्ट्स को अलग करते समय पार्ट्स एवं Fastener दोनों खराब हो सकते हैं ।

बोल्ट क्या है? बोल्ट के प्रकार What is a bolt? Types of bolts  Bolt Information In Hindi

Bolt के पार्ट्स, मटेरियल, एवं साइज

Bolt को use करने के लाभ

Bolt के प्रकार व उनके प्रयोग

Bolt – बोल्ट गोल रॉड (round rod) में से बनाया जाता है। इसके एक सिरे पर हैड (Head) और दूसरे सिरे पर चूड़ियां (Threads) कटी होती हैं जिस पर नट (Nut) को चढ़ाया जाता है। यह मुख्यतः माइल्ड स्टील (mild steel) के बनाये जाते हैं लेकिन कुछ विशेष कामों के लिए तांबा (copper), पीतल (Brass), एल्युमिनियम (aluminium), स्टैनलेस स्टील (stainless steel), हाई स्पीड स्टील (high speed Steel), लाईलोन (lilon) आदि धातुओं के भी बनाये जाते हैं।

बोल्ट के भाग (Parts of Bolt)

1. हेड (Head)

2. शेंक / बाॅडी (Shank / body)

3. चूड़ी (Thread)

4. नट (Nut)

बोल्ट के प्रकार (Types of Bolt)

Hexagonal Bolt – यह सबसे अधिक प्रयोग मे आने वाला बोल्ट हैं इसका बोल्ट Hexagonal होता हैं हेड मे 6 Faces होते हैं इसके हैड को घुमाने के लिए स्पैनर (spinner) का प्रयोग किया जाता है । इसके हैड का ऊपरी सिरा 30° के कोण पर चैम्फर होता है। इसकी लम्बाई हैड को छोड़ कर मापी जाती है। हैड की मोटाई-0.8D से D तक रखी जाती है। chamfer करने से Edges, Sharp नहीं रहती एवं बोल्ट को कसते व खोलते समय चोट नहीं लगती ।

Fasteners

Square Head Bolt – इसका हेड का आकार स्क्वायर होता हैं इसमें 6 Faces होते हैं इसका प्रयोग वहां किया जाता है, जहां हैड को ग्रूव में फिट करना होता है। इसके लिए ग्रूव (Groove) भी वर्गाकार होता है ताकि बोल्ट घूम न सके । इसके हैड (Hcad) का ऊपरी सिरा भी चैम्फर होता है। इसकी मोटाई भी 3D या D के बराबर होती है। वर्ग की भुजा 1.5D होती है।

Cup Head Bolt – इसका हैड गोल होता है। इसको किसी स्पैनर द्वारा नहीं पकड़ा जा सकता। इसलिए गोल हैड के नीचे वर्गाकार नैक या फिर स्नग (Snug) बना होता है, जो बोल्ट को कसते समय घूमने नहीं देता है। इसका प्रयोग अधिकतर रेलवे लाइन या लकड़ी के कामों में किया जाता है।

Fasteners

Hook Bolt – इसकी आकृति हुक की तरह होती हैं हुक के नीचे वर्गाकार नैक बनी होती है। इसका प्रयोग ऐंग्ल आयरन के साथ शीट कसने के लिए और घर की छतों पर सीमेंट या जी. आई सीट को पकड़ने के लिए प्रयोग मे लाया जाता हैं

T – Head Bolt – इसका हेड का आकार अंग्रेजी के T की तरह होता हैं इसका प्रयोग मशीन टेबल पर क्लैम्पिंग के लिए किया जाता है। इसलिए इसे मशीन टेबल के T स्लाटस में फिट किया जाता है।

Eye Bolt – इसका प्रयोग भारी मशीनें उठाने के लिए किया जाता है। यह एक तरफ से गोल रिंग की तरह और दूसरी तरफ चूड़ीदार भाग होता है।

Allen Bolt – इस प्रकार के बोल्ट के हेड मे एक एलन होल बना होता हैं जिसमें एलन key को फसा कर बोल्ट को कसा व खोला जा सकता हैं.

Fasteners

वॉशर क्या हैं ? वॉशर के प्रकार ? What is a Washer ? Types of Washer ?

Introduction

Types

Features

Uses

Washer – वॉशर धातु की गोल डिस्क होती हैं जिसके बीच मे होल होता हैं कीसी भी part को nut द्वारा tight करते समय parts की surface को खराब होने से बचाने के लिए या अधिक दबाव के लिए nut के नीचे washer use करते हैं जब nut को tight करते है तो दबाव washer पर पड़ता है. Washer metal का एक piece होता है. इसमे hole का diameter bolt के diameter की अपेक्षा थोड़ा सा ज्यादा होता है. Washer nut को समान surface प्रदान करती है और nut के द्वारा parts को कटने से बचाती है.

Type Of वॉशर

वॉशर तीन प्रकार के होते हैं

1. Plane Washer
2. Spring Washer
3. Lock Washer

Plane Washer – यह साधारण गोलाकार Shape मे बनी होती हैं. यह nut के दबाव को अधिक क्षेत्रफल मे फैलाती है. और यह nut को काटने से बचाती है. इसका use nut को tight करते समय कीया जाता है

Fasteners

Spring WasherSpring washer की बनावट भी round होती हैं. परंतु इसके बीच मे थोड़ा सा कट होता है. यह washer ज्यादातर locking device मे प्रयोग की जाती है. Auto mobile के इजन मे घुमने वाले parts के अंदर जहाँ धड़कन यानी की Vibrations ज्यादा होती हैं. वहा पर vibration से nut looses हो जाते हैं. इसलिए वहाँ पर spring washer से nut को lock कीया जाता हैं.

Fasteners

Locking Washer – यह नट बोल्ट को लॉक करने मे प्रयोग होते हैं यह वहां प्रयोग होते हैं जहाँ वाइब्रेशन के कारण नट ढीले होकर खुल जाते हैं.

ITI Welder Information In Hindi वेल्डर किसे कहते हैं आईटीआई वेल्डर का मतलब आईटीआई वेल्डर की जानकारी

Click Here

ITI Refrigeration and air conditioning Trade Theory Model Paper Questions And answer

Click Here

Join Us Youtube चैनल

Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!