GI Pipe Fittings Name, Elbow Pipe Fittings, Reducer Pipe Fittings 26 Types of Pipe Fittings

GI Pipe Fittings Name, Elbow Pipe Fittings, Reducer Pipe Fittings 26 Types of Pipe Fittings In Hindi Information

GI Pipe Fittings Name

www.Jobcutter.com

जब हम किसी भी प्रकार के पाइप की पाइप लाइन को लगाते है तब उनमें कई प्रकार की फिटिंग का प्रयोग करना पड़ता है जैसे पाइप लाइन को जोड़ने के लिए किसी समकोण पर उनसे दूसरी पाइप लाइन निकालने के लिए, उनके सीधे जोड़ के लिए पानी कंट्रोल करने के लिए, पाइप का किनारा बंद करने के लिए तथा पाइप लाइन को बीच से खोलने के लिए इत्यादि कई प्रकार की फिटिंग प्रयोग करनी पडती है जिनको हम Goods या स्पेशल भी कहते है। जो सभी प्रकार की पाइप की लाइन के अलग अलग से प्रयोग की जाती है जिनमे से GI पाइप फिटिंग निम्नलिखित है ।

What Is Elbow ? Elbow Pipe Fittings

Elbow – इसके नाम से प्रतीत होता है कि इसकी शक्ल कोहनी जैसी होती है। इसका प्रयोग GI Pipe लाइन को समकोण पर मोड़ने के लिए किया जाता है परन्तु आवश्यकता पड़ने पर यह 45 डिग्री या 60 डिग्री कोण पर भी बनवाये जा सकते है इसके दोनों किनारो के अंदर चूड़ियाँ कटी होती है ।

GI Pipe
Elbow

What Is Socket ? Socket Pipe Fittings

Socket – पाइप को सीधा लाइन मे ले जाने के लिए तथा पाइप के दो टुकड़ो को सीधी अवस्था मे जोड़ने के लिए हम Socket का प्रयोग करते है। यह प्रत्येक पाइप के Standard के अनुसार प्रत्येक साइज मे मिलते है और इनके अंदर पूरी चूड़ियाँ बनी होती है और यह दो पाइप के ऊपर आधा – आधा चढ़ा दिया जाता है इस जॉइंट को हम सॉकेट Joint कहते है।

GI Pipe
Socket

What Is Reducer ? Reducer Pipe Fittings

Reducer – यह सॉकेट कि तरह होता है इसके अंदर दोनों साइड मे चूड़ियाँ बनी होती है परन्तु दोनों साइड का व्यास अलग अलग होता है जैसे 1/2″ × 3/4″, 1/2″ × 1″ इत्यादि इसका एक व्यास कम होने के कारण ही, इसका प्रयोग G.I Pipe लाइन मे सीधी जा रही पाइप लाइन का व्यास घटाने या बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसको हम Reducer Socket भी कहते है।

GI Pipe
Reducer

What Is Reducer Elbow ? Reducer Pipe Fittings

Reducer Elbow – यह एल्बो जैसी ही होती है। परन्तु इसका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है जहाँ समकोण पर हमें लाइन का व्यास घटाना या बढ़ाना हो अत: इसको हम Reducer Elbow कहते है ।

What Is Equal Tee ? Equal Tee Pipe Fittings

Equal Tee – इसके नाम से प्रतीत होता है टी दिखने में अंग्रेजी के T अक्षर के समान होती है। टी के तीन मुंह होते हैं। तीनों मुंह में चुड़ियां होती है। किसी भी नई या पुरानी पाइप लाइन के समकोण में एक ओर  पाइप लाइन लगानी है, तो टी का प्रयोग किया जाता है।

GI Pipe
Tee

What Is Bend ? Bend Pipe Fittings

Bend – इसका प्रयोग पाइप लाइन को राईट Angle पर मोड़ने के लिए किया जाता है अर्थात जिस तरह Elbow का प्रयोग किया जाता है वैसे ही bend का प्रयोग किया जाता है परन्तु इसके लिए ज्यादा जगह कि जरूरत पडती है और इसके साथ दो Socket भी लगाने पड़ते है क्योंकि बैंड के दोनो किनारो के ऊपर चूड़ियाँ बनी होती है अत: जॉइंट काफी मंहगा पड़ता है परन्तु ज्यादा दबाव या Open Pipe line के लिए यह प्रयोग किया जाता है और ये बैंड G.I Pipe को मोड़कर ही बनाये जाते है ।

Water Pump, Hand Pump, Motor Pump, 16 Types of Pumps In Hindi 2021 - Click Here
UPVC Pipe, CPVC Pipe, Steel Pipe, Cast Iron Pipe 25 Different Types of Pipes - Click Here

What Is Cap ? Cap Pipe Fittings

Cap – जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है कि यह Cap कि आकृति का होता है अत: इसको Cap टोपी कहते है इसका प्रयोग भी पाइप लाइन को बंद करने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग उसी प्रकार किया जाता है जैसे बोतल के ऊपर ढक्कन का, क्योंकि इस कैप के अंदर चूड़ियाँ होती है अत: इसको आसानी से पाइप के ऊपर कसा जा सकता है ।

GI Pipe
Cap

What Is Reducer Tee ? Reducer Pipe Fittings

Reducer Tee – यह Reducer Tee टी जैसी होती है परन्तु इसका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है, जहाँ से समकोण पर कम व्यास कि लाइन निकालनी हो अत: इसे Reducer Tee कहते है।

What Is Union ? Union Pipe Fittings

Union – यह सॉकेट जैसा ही सीधा पाइप लाइन को जोड़ने के लिए एक जॉइंट होता है परन्तु इसका यह लाभ होता है कि इसको लगाने के बाद हम आवश्यकता पड़ने पर इसे खोलकर आसानी से लाइन कि मरम्मत कर सकते है यह दो मुख्य भागों मे बटा होता है। इनको एक रिंग के द्वारा जोड़ा जाता है और आसानी से आवश्यकता पड़ने पर खोला व कसा जा सकता है।

GI Pipe
Union

What Is Cross Tee ? Cross Tee Pipe Fittings

Cross Tee – जैसे कि इसके नाम से प्रतीत होता है, कि यह Cross मे बनी हुई होती है अत: इसका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है जहाँ से एक ही स्थान से दो विपरीत दिशाओं मे समकोण पर लाइन निकालनी हो अत: इस Tee के चार मुँह होते है और जिन के अंदर चूड़ियाँ बनी होती है उन सभी का एक ही व्यास होता है ।

GI Pipe
Cross Tee

What Is Bush ? Bush Pipe Fittings

Bush – इसके एक किनारे के ऊपर चूड़ियाँ बनी होती है जो बड़े व्यास का होता है दूसरे किनारे के अंदर चूड़ियाँ बनी होती है जो कम व्यास का होता है जिसकी आकृति 6 पहलू जैसी बनी होती है इसका प्रयोग बड़े व्यास से कम व्यास के लिए किया जाता है जैसे Tee या Elbow के अंदर। Bush के अंदर से कम व्यास कि पाइप लाइन निकाली जा सकती है यह कई व्यास मे मिलते है।

What Is Plug ? Plug Pipe Fittings

Plug – यह वहाँ पर प्रयोग किया जाता है जहाँ से आगे लाइन को न ले जाना हो और न ही वहाँ पर पॉइंट लगाना हो अत: लाइन को इसी द्वारा बंद कर दिया जाता है परन्तु इसके साथ एल्बो या सॉकेट का प्रयोग करना पड़ता है क्योंकि इस plug के ऊपर चूड़ियाँ होती है ।

What Is Check Nut ? Check Nut Pipe Fittings

Check Nut – यह कास्ट आयरन का बना होता है इसके अंदर चूड़ियाँ होती है यह हर पाइप के व्यास के अनुसार अलग अलग व्यसो मे मिलते है इसका प्रयोग GI Pipe लाइन मे लूज जॉइंट लगाने के लिए सॉकेट के साथ यूनियन कि जगह किया जाता है और हाई लैबल फ्लशिंग सिस्टर्न से ओवर फ्लो लाइन निकालने के लिए किया जाता है ।

What Is Nipple ? Nipple Pipe Fittings

Nipple – यह एक पाइप का छोटा टुकड़ा होता है इसका साइज़ 4″, 6″, 8″ होता है जिस के दोनों किनारो पर चूड़ियाँ बनी होती है इसका प्रयोग Storage Tanks या टोटीयां लगाने के लिए किया जाता है ।

GI Pipe
Nipple

What Is Six Corner Nipple ? Six Corner Nipple Pipe Fittings

Six Corner Nipple – यह Nipple कास्ट आयरन की बनी होती है और 6 पहलू मे बनी होती है तथा इसके दोनों किनारो पर चूड़ियाँ बनी होती है इसका प्रयोग 1″ या 2″ फासले को पूरा करने के लिए किया जाता है अत: इसको गांठ Nipple कहते है ।

What Is B Nipple ? B Nipple Pipe Fittings

B Nipple – यह 2″ या 3″ लम्बी निप्पल होती है इसके दोनों किनारों पर चूड़िया बनी होती है और पाइप लाइन में किसी फिटिंग के बाद एक या दो इंच रहे फासले को पूरा करने के लिए इस Nipple का प्रयोग किया जाता है।

What Is Full Thread / Straight Nipple ? Full Thread / Straight Nipple Pipe Fittings

Full Thread / Straight Nipple – जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि यह निप्पल सीधी होती है इसके ऊपर एक किनारे से दूसरे किनारे तक चूड़ियाँ बनी होती है अत: इसको full Thread Nipple कहते है इसका प्रयोग 1″ या 1/2″ गैप को पूरा करने के लिए किया जाता है।

What Is Flange ? Flange Pipe Fittings

Flange – यह एक गोल प्लेट होती है इसके अंदर के होल होता है जो पाइप के व्यास का होता है इस होल के चारो तरफ चार, छ: या इससे भी अधिक सुराख होते है जिनमे नट बोल्ट लगाये जाते है इसके बड़े व्यास मे प्लेट पर चूड़ियाँ कटी होती है अत: इसको आसानी से पाइप पर चढ़ाया जा सकता है और फ्लैज जोड़ लगाया जा सकता है। इससे यह लाभ होता है कि हम आवश्यकता पड़ने पर पाइप लाइन को यहाँ से आसानी से खोल सकते है।

What Is Short Piece ? Short Piece Pipe Fittings

Short Piece – यह पाइप का एक छोटा सा टुकड़ा होता है, जो निप्पल से कुछ बड़ा होता है। आजकल बाजार मे यह शार्ट पीस 9″, 10″, 12″ , 15″ , 18″ इत्यादि लम्बाई मे तैयार भी मिलते है।

What Is Male And Female Reducer ? Male And Female Reducer Pipe Fittings

Male And Female Reducer – यह Reducer ऐसे स्थानों पर प्रयोग किया जाता है जहाँ हमें किसी वाल्व, टी या एल्बो के साथ ही पाइप लाइन का व्यास घटाना या बढ़ाना हो ।

What Is Male And Female Elbow ? Male And Female Elbow

Male And Female Elbow – जैसा कि इस एल्बो के नाम से पता चलता है कि इसके एक किनारे पर मेल व दूसरे पर फीमेल चूड़ियाँ बनी होती है अत: हम कम स्थान मे पाइप लाइन को मोड़कर वाल्व इत्यादि भी इसके साथ लगा सकते है।

What Is Picture Tee ? Picture Tee Pipe Fittings

Picture Tee – यह टी साधारण टी जैसी ही होती है परन्तु इसका तीसरा मुँह ऐसे प्रतीत होता है कि जैसे दो एल्बो जोड़ दी गई हो ।

What Is Male And Female Tee ? Male And Female Tee Pipe Fittings

Male And Female Tee – इसके एक किनारे पे मेल व बाकी दोनों पर फीमेल चूड़ियाँ बनी होती है इस टी मे व साधारण टी मे केवल चूड़ियाँ का ही एक अंतर है ।

What Is Three Way Elbow ? Three Way Elbow Pipe Fittings

Three Way Elbow – इस एल्बो के तीन मुँह होते है। अत: इसका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है जहाँ हमें किसी पाइप लाइन के मोड़ पर तीन लाइन निकालनी हो । कई बार इन्हे लोहे के पलंग मे भी प्रयोग किया जाता है ।

What Is Male And Female Bend ? Male And Female Bend Pipe Fittings

Male And Female Bend – जैसा कि इस बैंड के नाम से प्रतीत होता है कि इसके एक किनारे पर मेल व दूसरे किनारे पर फीमेल चूड़ियाँ बनी होती है। अत: इस बैंड के साथ एक सॉकेट लगाने कि आवश्यकता पडती है।

What Is Five Way Tee ? Five Way Tee Pipe Fittings

Five Way Tee – इस टी के पाँच मुँह होते है अत: इसका प्रयोग ऐसे स्थानों पर किया जाता है जहाँ से हमें एक पाइप लाइन से चारों तरफ एकट्ठी लाइन निकालनी हो ।

हैमर क्या है ? हैमर किस काम मे आता है ? हैमर किस धातु के बने होते है ? - Click Here

Join Our Telegram – Click Here

Latest Job Update Please Subscribe Our YouTube Chanel – Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!