Bench Vice, Machine Vice, Pipe Vice, Hand Vice Types of Vice

Bench Vice, Machine Vice, Pipe Vice, Hand Vice Types of Vice And Use

वाइस क्या है ? वाइस किसे कहते है ? वाइस के प्रकार ? वाइस किस काम मे आती है ?

www.Jobcutter.com

यह वर्कशॉप मे जॉब को मजबूती से पकड़ने के काम आता है किसी भी कार्यशाला (workshop) के लिए सबसे अधिक आवश्यक वाइस बेंच वाइस होती है। वर्कशॉप मे Hacksawing, Filling, Cutting, Drilling, Tapping, Dieing आदि ऑपरेशन करते समय जॉब को मजबूती से पकड़ने के लिए वाईस का प्रयोग करते है.

कार्य / उपयोग के आधार पर वाईस के प्रकार (Types of Vices)

बेंच वाईस क्या है ? (Bench Vice Definition In Hindi)

Bench Vice – बैन्च वाईस का प्रयोग इसे बेंच मे फिट करके किया जाता है बेंच वाईस मे workpiece को मजबूती से पकड़ने Hacksawing, Filling, Cutting आदि ऑपरेशन किये जाते है अत: इसके लिए जरुरी है की उसकी ऊचाई ठीक होना चाहिए ऊंचाई का माप वाईस पर काम करने वाले कारीगर की ऊंचाई पर निर्भर करता है.

Bench Vice

Parts of Bench Vice

बेंच वाईस मे Workpiece को पकड़ने के लिए Jaw होते है Bench Vice मे दो Jaw होते है Fix Jaw एवं Movable Jaw Fix Jaw हमेशा नट बोल्ट की सहायता से बेंच मे फिक्स रहता है Movable Jaw आगे पीछे जॉब की साइज के अनुसार मूव करता है यह दोनों Jaw कास्ट आयरन के बने होते है Jaw पर अंदर की और कार्बन स्टील की प्लेट्स लगी होती है जो स्क्रू के द्वारा फिक्स रहती है इन प्लेट्स पर क्रॉस कट लगे होते है जो जॉब पर ग्रिप बनाते है Movable Jaw मे spindle होता है जो माइल्ड स्टील के घूमने पर ही Movable Jaw आगे पीछे चलती है Spindle पर स्क्रू थ्रेड बनी होती है Spindle जिस नट मे से गुजरता है उसे बॉक्स नट या गाइड नट कहते है बॉक्स नट फिक्स Jaw मे फिट रहता है बॉक्स नट गन मैटल या पीतल का बना होता है Spindle के अगले भाग मे हैंडल होता है जिसमें Spindle को घुमाते है Spindle के साथ वॉशर, स्प्रिंग एवं स्प्लिट पिन लगी होती है.

मशीन वाइस क्या है ? (Machine Vice Definition In Hindi)

Machine Vice – यह मशीन शॉप की महत्वपूर्ण वाइस है इसका प्रयोग मशीन टेबल पर जॉब को पकड़ कर मशीनिंग ऑपरेशन करने के लिए किया जाता है जैसे शेपिंग, ड्रिलिंग, स्लोटिंग आदि ऑपरेशन किये जाते है इसे मशीन के टेबल पर T बोल्ट और नट द्वारा कसा जाता है इसकी बॉडी सारी कास्ट आयरन और Spindle व हैंडल माइल्ड स्टील और गाइड नट गनमैटल ka होता है इसमें भी दो जबड़े होते है.

Parts of Machine Vice

Base – मशीन को किसी भी मेज पर नट बोल्ट लगाकर सेट किया जाता है ताकि मशीन हिले ना जिस भी मेज पर इस मशीन को लगाया जाता है वह बिल्कुल समतल होनी चाहिए ताकि मशीन उस पर अच्छे से सेट हो सके.

Handle – हैंडल से हम Movable Jaws को आगे या पीछे की तरफ कर वस्तु को मजबूती से दोनों jaws के बीच मे सेट करते है.

Movable Jaws – वस्तु के अनुसार Movable Jaws को आगे और पीछे की तरफ सरकाया जा सकता है.

Hard Jaws – यह Movable or Fixed Jaws के पीछे का हिस्सा होता है.

Fixed Jaws – इस Jaws को आगे या पीछे नहीं किया जा सकता है.

पाइप वाइस क्या है ? (Pipe Vice Definition In Hindi)

Pipe Vice – इसका प्रयोग पाइप या गोल रॉड आदि पकड़ने के लिए किया जाता है जहाँ पर पाइप की कटिंग या पाइप पर चूड़ियाँ निकाली जाती है वहां पर इस प्रकार ke पाइप वाइस का प्रयोग किया जाता है पाइप वाइस बेंच वाइस से थोड़ा सा अलग होता है इसमें दोनों जबड़े V आकार के होते है ताकि उन पाइप को अच्छे से पकड़ा जा सके इसके जॉ वी ग्रूप मे 90 डिग्री के कोण पर बने होते है इसकी बॉडी कास्ट आयरन की तथा Spindle व हैंडल माइल्ड स्टील के होते है इस पाइप वाइस मे Movable Jaws ऊपर और नीचे करके सेट किया जाता है वही बेंच वाइस मे Movable Jaws को आगे पीछे करके सेट किया जाता था पाइप वाइस मे पाइप को लोअर Jaws पर रख कर हैंडल को घुमाना पड़ता है और ऊपर Jaws को नीचे की तरफ लाना पड़ता है.

Bench Vice

लैग वाइस क्या है ? (Leg Vice Definition In Hindi)

Leg Vice – इस वाइस का प्रयोग ब्लैक सिमथी सेक्शन मे किया जाता है इस पर गर्म जॉब बाँध कर फोर्जिंग, बेंडिंग आदि को जाती है इसकी बॉडी रॉड आयरन या माइल्ड स्टील की बनी होती है इसकी एक टाँग लम्बी होती है उन वस्तुओं के आकार को या बनावट को बदलने के लिए उन पर हथौड़े से चोट मारी जाती है इसीलिए इस प्रकार की वस्तुओं को बेंच वॉइस में पकड़ कर यह काम नहीं किया जा सकता. Leg Vice को Mild Steel द्वारा बनाया जाता है ताकि अगर इस पर हथौड़े की चोट लग जाए तो यह टूटे ना. यह Vice दो अलग अलग Vice की बनावट को मिलाकर बनाया गया है. इसका ऊपर का हिस्सा बेंच वॉइस की तरह है और इसका नीचे का हिस्सा Hand Vice की तरह हैं. इसमें भी दो जबड़े होते हैं जिसमें से एक जबड़ा स्थिर होता है और दूसरा Movable होता है जिसे हम आगे या पीछे की तरफ घुमा कर सेट कर सकते हैं और किसी भी वस्तु को मजबूती से पकड़ सकते हैं.

हैण्ड वाइस क्या है ? (Hand Vice Definition In Hindi)

Hand Vice – इस वाइस को हाथ से पकड़ कर प्रयोग मे लाया जाता है इसके जॉ भी लैग वाइस की भांति गोलाई मे खुलते है इसे खोलने व बंद करने के लिए स्क्रू रॉड और विंग नट का प्रयोग किया जाता है इसके दोनों जॉ के बीच मे एक पतली स्प्रिंग की पत्ती लगी होती है इसका साइज रिवेट के सेंटर से जहाँ दोनों जॉ नीचे मिले होते है जॉ तक की सीधी दूरी मे मापा जाता है.

पिन वाइस क्या है ? (Pin Vice Definition In Hindi)

Pin Vice – पिन Vice का इस्तेमाल ऐसी वस्तुओं को पकड़ने के लिए किया जाता है जिन्हें हम हैंड Vice से भी नहीं पकड़ सकते. जैसे कि पिन , तार इत्यादि. तो ऐसी वस्तुएं जिन पर बहुत ही बारीकी से काम किया जाता है ऐसी वस्तुओं को Pin Vice से पकड़ा जाता है. इसकी आकृति ड्रिल चक की तरह होती है इसमें आगे चक और पीछे हैंडल होता है इसका प्रयोग घड़ी साइज और इंस्ट्रूमेंट मेकेनिक करते है यह भी स्टील की बनी होती है.

कॉम्बिनेशन वाइस क्या है ? (Combination Vice Definition In Hindi)

Combination Vice – यह हैण्ड वाइस और बेंच वाइस दोनों एक जैसी लगती है इसके साथ एक हैंडल और क्लैम्प होता है यदि इसमें हैंडल फिट किया जाये तो यह हैण्ड वाइस और जब क्लैम्प फिट करके इसे बेंच पर फिट कर दिया जाता है तब यह बेंच वाइस की तरह कम देता है इस प्रकार यह एक मिली जुली वाइस है.

टूलमेकर्स वाइस क्या है ? (Tool Makers Vice Definition In Hindi)

Tool Makers Vice – इस प्रकार की वाइस बहुत ही छोटे साइज की समानान्तर जॉ वाली वाइस होती है । यह वाइस प्रायः टूल मेकर्स के द्वारा प्रयोग में लाई जाती है जिससे वे इसमें छोटे-छोटे जॉब पकड़ कर आपरेशन करते है । यह प्रायः स्टील से बनाई जाती है इसके जॉ मे दाते नहीं कटे होते है ये बिल्कुल समतल और स्मूथ होते है इसका साइज इसके जॉ की चौडाई से लिया जाता है । इसे वर्क बेंच पर या हाथ मे पकड़ कर जॉब की फाइलिंग, पोलिशिंग आदि ऑपरेशन किये जाते है.

कारपेंटर वाइस क्या है ? (Carpenter Vice Definition In Hindi)

Carpenter Vice – इसकी बॉडी कास्ट आयरन की तथा इसके जॉ कठोर लकड़ी के बने होते है इसमें लकड़ी पकड़ कर उसकी प्लेनिंग और कटिंग आदि की जाती है इस वाइस पर लोहे का काम नहीं किया जा सकता है इसे जल्दी खोला व कसा जाता है इसके स्पिंडल में बट्रैश चूड़ियां (Butress Threads) होती है।

वाइस के उपयोग में सावधानियां (Precautions Taken while Using Vice)

  • वाइस के स्पिण्डल व बाक्स नट पर तेल या ग्रीस लगाते रहना चाहिये ।
  • वाइस को जॉब क्लैंप से पहले उसे भली-भाँति साफ कर लेना चाहिए।
  • वाइस के स्लाइडिंग भागों पर ऑयल आदि लगाते रहना चाहिए।
  • तैयार माल को वाइस में पकड़ते समय सॉफ्ट जा (Soft Jaw) प्रयोग करने चाहिएँ जिससे निशान न पड़े।
  • वाइस में जॉ-प्लेट लूज नहीं होनी चाहिए। लूज होने की वजह से वर्कपीस को कसने पर वर्कपीस उछल सकता है।
  • जॉब को वाइस में सही स्थिति में कसना चाहिए। कम या अधिक कसने से दुर्घटना हो सकती है।

वेल्डर किसे कहते हैं । आईटीआई वेल्डर की जानकारी । आईटीआई वेल्डर का मतलबClick Here

ITI Fitter Questions And Answers In Hindi – Click Here

स्पेनर क्या हैं ? स्पेनर क्या होते हैं ? स्पेनर किस धातु के बने होते हैंClick Here

Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!